Movie prime

जानिये भारत की 5 महिला योद्धा के बारे मे

 

भारत की 5 महिला योद्धा जिन्होंने देश की रक्षा की और अपना योगदान देश के लिए सदैव रखा।

1. रानी दुर्गावती-राजपूत चंदेल के परिवार से थी रानी दुर्गावती। रानी दुर्गावती का विवाह गोंडवाना में हुआ। लेकिन पति की मौत के बाद रानी दुर्गावती ने बेटे का मार्गदर्शन करते हुए शासन किया।जब मुगलों ने आक्रमण किया तो रानी दुर्गावती ने उनके खिलाफ युद्ध भी लड़ा।

2. सिख योद्धा मई भागो-यह अमृतसर की रहने वाली थी। और एक प्रमुख जमींदार की बेटी भी महान योद्धा के तौर पर प्रसिद्ध हैं।इन्होने 1705 में मुक्तसर की लड़ाई में मुगल सेना के खिलाफ हथियार उठाए थे। 40 सिख योद्धाओं का नेतृत्व करते हुए उन्होंने मुगलों से युद्ध लड़ा था।

3. रानी लक्ष्मी बाई-रानी लक्ष्मीबाई ने अंग्रेजो के खिलाफ युद्ध लड़ा था। रानी लक्ष्मी बाई के अंग्रेजों से युद्ध करने की कहानी इतिहास में गौरवपूर्ण तरीके से दर्ज हो चुकी है। जब भी महिला योद्धाओं का नाम आता है, सबसे पहले झांसी की रानी लक्ष्मी बाई को याद किया जाता है।

4. मराठा महारानी ताराबाई-छत्रपति शिवजी महाराज की बहु ताराबाई भोसले भी भारत की उन महिला योद्धाओं में शामिल हैं, जिनकी वीरता के किस्से आज भी सुनाए जाते हैं।उन्होंने मुगल सम्राट के खिलाफ युद्ध लड़ा।

5. कित्तूर चेन्नम्मा-1824 में कर्नाटक की रियासत कित्तूर की महारानी कित्तूर चेन्नम्मा ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के चूक के सिद्धांत के खिलाफ हो गईं।