Movie prime

शाम की चाय के साथ बनाएं सूजी के क्रिस्पी फिंगर्स

 

कुछ चटपटा खाने का मन हो। ऐसे में सूजी के बने ये फिंगर्स परफेक्ट स्नैक हैं। इन्हें आप बाजार के तले भुने और अनहाइजीन स्नैक्स के विकल्प के तौर पर भी खा सकते हैं। साथ ही ये बच्चों को भी खाने में स्वादिष्ट लगेगा। ये फटाफट और मिनटों में बिना किसी अतिरिक्त मेहनत के बनकर तैयार हो जाते हैं। तो चलिए जानें क्या है सूजी फिगर्स को बनाने की विधि।

सूजी और आलू के क्रिस्पी फिंगर्स बनाने की सामग्री

सौ ग्राम सूजी, दो उबले हुए आलू, 5-6 बारीक कटी हुई हरी मिर्च, आधा कप बारीक कटा धनिया पत्ता, स्वादानुसार नमक। आलू फिंगर्स तलने के लिए अलग से तेल।

क्रिस्पी फिंगर्स बनाने की विधि

किसी बर्तन में आधा कप पानी गर्म करें। पानी में एक छोटा चम्मच तेल डालें। जब पानी में उबाल आने लगे, तो गैस बंद कर दें और इसमें सूजी को मिलाएं। सूजी को 2-3 मिनट के लिए ढककर रखें, जिससे कि ये फूल जाए और पानी को अच्छी तरह से सोख ले। इसी दौरान आलू को छीलकर कद्दूकस कर लें। सूजी के फूल जाने पर इसे एक प्लेट में निकालें। सूजी को चम्मच से दबाते हुए थोड़ी नरम करें। ध्यान रखें कि ये इतना ही गर्म हो जिससे कि हाथ सह सके गर्माहट। इसमें कद्दूकस किए हुए आलू, नमक, हरी मिर्च और हरा धनिया डाल दें। सारी चीजों को अच्छे से मिक्स करें।

सूजी फिंगर्स तलने के लिए कड़ाही में तेल गर्म होने रखें। हाथ को तेल से चिकना कर लें और सूजी के मिश्रण को अच्छे से मसलकर आटे जैसा तैयार करें। इसमें से थोड़ा मिश्रण लें और हाथों से लंबा करते रोल करें। जैसे ही तेल मध्यम गर्म हो, एक-एक करते हुए सूजी फिंगर्स को कड़ाही में डाल दें। सुनहरा होने तक इन सूजी फिंगर्स को तलें फिर कड़ाही से निकालकर प्लेट में रखें। एक-एक करके बचे हुए आलू फिंगर्स को इसमें डालती जाएं।चटनी या केचअप के साथ सर्व कर सकती हैं।  इसे अधिक मसालेदार बनाने के लिए इनके ऊपर चाट मसाला भी छिड़क सकती हैं।